डॉक्टरों के अनुसार गैस, दर्द और सूजन से कैसे छुटकारा पाएं?

विज्ञान समर्थित ये तरीके आपको जल्द से जल्द एक चिकनी, खुश पेट देंगे।

हम सभी गैस (और burp) पास करते हैं – यह प्राकृतिक है, और इसका हवा और बैक्टीरिया से कोई लेना-देना नहीं है। “जीआई पथ हवा और गैस को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करता है, इसलिए लगभग सभी अंततः उत्तर की ओर या दक्षिण की ओर निकलते हैं,” नॉरफ़ॉक, वीए में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, एम.डी., पेट्रीसिया रेमंड कहते हैं। चूंकि पेट के कीड़े भोजन से कार्बोहाइड्रेट को किण्वित करते हैं, इसलिए वे आपकी पीठ से बाहर निकलते हुए गैस पैदा करते हैं। और जो हवा आप खाते, बोलते और सांस लेते समय निगलते हैं, वह आपके मुंह से बाहर निकलने के लिए वापस ऊपर उठती है। जब गैस बहुत धीमी गति से गुजरती है या बहुत अधिक जमा हो जाती है, तो इससे आपका पेट फूल सकता है।

गैस आमतौर पर हानिकारक नहीं होती है, लेकिन अगर सूजन बनी रहती है, तो डॉक्टर से मिलें, खासकर अगर यह पेट में दर्द के साथ “एंटीएसिड पॉप” प्रकार, दस्त, कब्ज, उल्टी, वजन घटाने, या बार-बार नाराज़गी से अधिक गंभीर हो – ये सभी संकेत हैं कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या सीलिएक रोग जैसी समस्या शामिल हो सकती है।

गैस, दर्द और सूजन को कैसे रोकें

“समस्या” खाद्य पदार्थों को सीमित करें।

यदि छोटी आंत में विशिष्ट एंजाइमों की कमी होती है, तो कुछ खाद्य पदार्थ गैस पैदा करने वाले बैक्टीरिया के लिए दावत प्रदान करते हुए, इसे बिना टूटे कोलन में बना सकते हैं। यदि आप अक्सर गैस से जूझते हैं, तो उच्च फाइबर बीन्स, मटर, गोभी, प्याज, ब्रोकोली, फूलगोभी, और आलूबुखारा, साथ ही दूध जैसे समस्या वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करें। अधिक धीरे-धीरे खाएं, जब आप इसे फावड़ा में डालते हैं तो आप कम हवा निगलेंगे। “यह डकार को कम करता है और बड़ी मात्रा में भोजन को एक ही बार में आंतों तक पहुंचने और गैस पैदा करने से रोकता है,” आसमा शौकत, एमडी, प्रवक्ता कहते हैं। अमेरिकन गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिकल एसोसिएशन।

गहरी साँस।

ध्यान या ध्यानपूर्वक सांस लेने का अभ्यास करने से शरीर को छोटी सांसें लेने के बजाय फेफड़ों में गहराई से हवा निकालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो हवा को एसोफैगस में निर्देशित करती है। यह बढ़ी हुई गैस संवेदनशीलता से जुड़े तनाव और चिंता को भी कम करता है। “एक मस्तिष्क-आंत अक्ष है, इसलिए मस्तिष्क को शांत करने से जीआई पथ में स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में मदद मिलती है, जिससे कम गैस हो सकती है,” डॉ शौकत कहते हैं।

यह भी पढ़ें– पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

चलते रहो।

व्यायाम जीआई पथ के माध्यम से खाद्य पदार्थों को तेजी से धक्का देता है, कब्ज, सूजन और गैस को कम करता है, डॉ रेमंड कहते हैं। यह एंडोर्फिन भी जारी करता है जो तनाव को दूर करता है और तंत्रिका तंत्र को आंत को नियंत्रित करने में मदद करता है। सप्ताह में तीन से पांच बार 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें।

ग्लूटेन कम करें।

आपके आहार में बहुत अधिक ग्लूटेन कई लोगों के लिए पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। “यहां तक ​​​​कि अगर आपको सीलिएक रोग नहीं है, तो गेहूं, राई और जौ में ग्लूटेन के प्रति असहिष्णुता होने पर कम गेहूं खाने से अक्सर गैस के लक्षणों में सुधार होता है,” डॉ। रेमंड कहते हैं।

केगल्स करो।

मजबूत श्रोणि तल की मांसपेशियां सामाजिक रूप से अस्वीकार्य समय पर गैस को बाहर निकलने से रोकने में मदद कर सकती हैं। तनावग्रस्त होने का अभ्यास करें जैसे कि तीन सेकंड के लिए पेशाब को रोककर रखें, फिर आराम करें और दोहराएं।

यह भी पढ़ें – Constipation in Hindi

13 से 21: आमतौर पर लोग प्रतिदिन भोजन के बाद जितनी बार पादते हैं, उतनी बार। गंधयुक्त रासायनिक हाइड्रोजन सल्फाइड की उच्च सांद्रता के कारण महिलाओं के पाद पुरुषों की तुलना में अधिक बदबूदार होते हैं।

एक खाद्य पत्रिका रखें।

जबकि कई खाद्य पदार्थ आमतौर पर लोगों को परेशान करते हैं, हर किसी की संवेदनशीलता अलग होती है। इसलिए जब आप विशेष रूप से सूजन महसूस कर रहे हों तो निरीक्षण करना और नोट करना सबसे अच्छा है ताकि आप चीजों को नियंत्रित कर सकें।

Leave a Reply